Trend Tales

जब गावस्कर की धमाकेदार परफॉरमेंस देखकर वेस्ट इंडीज ने बनाया उनके लिए गाना, यहाँ पढ़िए

alarm_on 2017-01-07 14:23:39
Share

वेस्ट इंडीज के साथ क्रिकेट में भारत का हमेशा से एक अलग रिश्ता रहा है. दोनों देशो के दर्शक एक दुसरे के खिलाडियों को उतना ही अपना मानते है जितना अपने देश के खिलाडियों को. लेकिन एक वाक्या ऐसा भी है जहाँ एक भारतीय क्रिकेटर ने वेस्ट इंडीज को अपने जादू से ऐसा बांधा की उन्होंने उस क्रिकेटर के लिए गाना ही बना डाला. ये क्रिकेटर है सुनील गावस्कर.
 
बात 1971 की है जब भारत वेस्ट इंडीज के दौरे पर गयी थी और सुनील गावस्कर अपनी पहली सीरीज खेल रहे थे. खास बात ये थी की इससे पहले भारत ने केवल एक ही सीरीज विदेशी धरती पर जीती थी और वो थी 1968 में न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ, और इसीलिए किसी को भारत से ज्यादा उम्मीदे नहीं थी. लेकिन भारत ने उस सीरीज में न सिर्फ शानदार प्रदर्शन किया बल्कि कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किये और साथ ही भारत को मिला क्रिकेट इतिहास के सबसे सर्वश्रेष्ठ ओपनरो में से एक सुनील गावस्कर.



 
सुनील गावस्कर पहला मैच नहीं खेल सके लेकिन फिर भी उन्होंने रिकॉर्ड 774 रन बनाये केवल 4 मैचो में, जो किसी भी खिलाडी के द्वारा अपने डेब्यू सीरीज में बनाये गए सबसे ज्यादा रन है. भारत के दुसरे खिलाडी आउट होते गए लेकिन गावस्कर ने मोर्चा सम्हाले रखा.
 
वेस्ट इंडीज इस परफॉरमेंस के बाद गावस्कर के ऐसे दीवाने हुए की लार्ड रिलेटर ने उनके लिए गाना लिख डाला और जब भी भारत वेस्ट इंडीज जाती तो ये गाना जरुर बजाया जाता. ये पहला और एकमात्र किस्सा है जब किसी देश ने मेहमान खिलाडी के लिए ऐसा कुछ किया.
 
आप गाना इस लिंक में सुन सकते है :- Gavaskar Calypso


अगर आप भी कोई कहानी बताना चाहते है तो editor.trendtales@gmail.com पर भेजे . सबसे बेहतरीन कहानियो  के लिए फेसबुक , ट्विटर , और गूगल प्लस पर फॉलो करे.